माँ की एक सीख से भेड़ के बच्चों ने कैसे बचाई अपनी जान, जानिए इस प्यारी कहानी में!


भेड़िये और भेड़ के बच्चों की कहानी

Image-of-bhed-aur-bhed-k-bachche
भेड़ अपने तीन प्यारे बच्चों, हीरा, मोती, और सोना के साथ

एक हरे-भरे गाँव में, एक माँ भेड़ अपने तीन प्यारे बच्चों, हीरा, मोती, और सोना के साथ रहती थी। ये तीनों बच्चे गाँव के चहेते थे। हर सुबह, जब सूरज की पहली किरणें खेतों पर पड़तीं, तो तीनों बाहर निकलते और खुशी-खुशी खेलते। उनके जीवन में किसी भी प्रकार की चिंता नहीं थी, क्योंकि उनकी माँ हमेशा उनकी सुरक्षा का ध्यान रखती थी।
गाँव के किनारे पर एक घना जंगल था, जहाँ एक खतरनाक भेड़िया रहता था। माँ भेड़ ने अपने बच्चों को कई बार चेतावनी दी थी कि वे कभी भी दरवाजा किसी अजनबी के लिए न खोलें। माँ की चिंता सही थी, क्योंकि भेड़िया बहुत चालाक था और मौका पाते ही हमला कर सकता था।

एक दिन, माँ भेड़ को खाने की तलाश में बाहर जाना पड़ा। जाते समय उसने अपने बच्चों से कहा, "दरवाजा बंद रखना और किसी अजनबी के लिए न खोलना।" बच्चों ने माँ की बात ध्यान से सुनी और वादा किया कि वे सावधान रहेंगे।
माँ के जाने के कुछ समय बाद, भेड़िया आया और माँ की आवाज में दरवाजा खोलने को कहा। लेकिन हीरा जो सबसे बड़ा और समझदार था, ने भेड़िये की नकली आवाज पहचान ली। उसने दरवाजा नहीं खोला और भेड़िया निराश होकर चला गया।

थोड़ी देर बाद, भेड़िया फिर से आया। इस बार उसने अपने पंजों को आटे में डुबो लिया ताकि उसके पैर माँ की तरह सफेद दिखें। उसने दरवाजा खटखटाया और कहा, "बच्चों, दरवाजा खोलो, मैं तुम्हारी माँ हूँ।" लेकिन सोना ने खिड़की से बाहर झाँककर देखा और भेड़िये की चाल समझ गई। उसने तुरंत अपने भाइयों को सावधान किया और दरवाजा नहीं खोला।

असली माँ भेड़ जब वापस आई, तो बच्चों ने दरवाजा खोलकर उसे सब कुछ बताया। माँ ने बच्चों की सतर्कता और समझदारी की बहुत तारीफ की। उसने उन्हें गले लगाते हुए कहा, "तुम्हारी सूझबूझ और धैर्य ने तुम्हें आज सुरक्षित रखा। मुझे तुम पर गर्व है।"

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सतर्कता, सूझबूझ और धैर्य से किसी भी खतरे से बचा जा सकता है। माता-पिता की दी हुई शिक्षा और उनकी बातें ध्यान से सुननी चाहिए, क्योंकि उनका अनुभव हमें सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Comments

Also read popular posts from this blog...

Easy Drawing Ideas for Kids - Part I

Easy Drawing Ideas for Kids - Part II

Importance of Art&Creativity for Kids

Easy Drawing Fruits and Veggies for Kids - Basic

Importance of Observation for Art and Creativity

Finally I met Myself !

Art, Nature, and We...! Introducing "Nature and She"...

15 Best and Honest Ideas to Promote Your Child's Creativity !

"Paintings by Mohini"

Easy DIY Rangoli Design - Diwali Especial